Rajasthan @ श्री रामायण यात्रा ट्रेन: भारतीय रेलवे की 17 दिवसीय श्री रामायण यात्रा रोमांचक सफर, 24 की रात को श्रीगंगानगर से रवाना होगी श्री रामायण यात्रा टूरिस्ट ट्रेन

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम की ओर से यात्रियों को भगवान राम के जीवन से जुड़े तीर्थस्थलो के दर्शनों की शानदार व्यवस्था की है। इसी के चलते रामायण सर्किट वाली ट्रेनों में श्रद्धालुओं का उत्साह भी लगातार बढ़ता जा रहा है। अब श्रद्धालुओं को लेकर श्रीगंगानगर से यह श्रीरामायण यात्रा टूरिस्ट ट्रेन बुधवार 24 नवंबर रात  

नई दिल्ली।
भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम की ओर से यात्रियों को भगवान राम के जीवन से जुड़े तीर्थस्थलो के दर्शनों की शानदार व्यवस्था की है। इसी के चलते रामायण सर्किट वाली ट्रेनों में श्रद्धालुओं का उत्साह भी लगातार बढ़ता जा रहा है। अब श्रद्धालुओं को लेकर श्रीगंगानगर से यह श्रीरामायण यात्रा टूरिस्ट ट्रेन बुधवार 24 नवंबर रात  12.35 बजे रवाना होगी। भगवान राम के तीर्थ स्थलों के दर्शनों के लिए लोगों में इतना उत्साह है कि श्रीगंगानगर से रवाना होने से पूर्व ही सभी स्लीपर की सीट बुक हो गई। हालांकि अभी इस ट्रेन में वातानुकूलित कुछ सीट खाली है। इसकी बुकिंग आनलाइन करवाई जा सकती है।


पहले श्रद्धालुओं को बैठाएगी फिर निकलेगी सफर पर
श्रीरामायण यात्रा ट्रेन बुधवार रात को श्रीगंगानगर से रवाना होगी। इसके बाद यह ट्रेन अबोहर, मलोट, बठिण्डा, बरनाला, पटिायाला, राजपुरा, अम्बाला, कैंट, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, दिल्ली कैंट, गुरुग्राम, रेवाडी होते हुए वापस राजस्थान में आएगी। रेवाड़ी के बाद यह ट्रे अलवर और जयपुर से श्रद्धालुओं को बैठाएगी। जयपुर के बाद आगरा फोर्ट, इटावा व कानपुर जाएगी। इन स्टेशनों से श्रद्धालुओं को लेकर अपने सफर पर निकलेगी।
अयोध्या से शुरू रामेश्वरम तक अंतिम दर्शन
आईआरसीटीसी के चंडीगढ़ क्षेत्रीय प्रबंधक एम.पी.एम.राघव के मुताबिक 16 रात्रि व 17 दिन के सफर पर यह ट्रेन श्रद्धालुओं को अयोध्या, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, इलाहाबाद, चित्रकूट, नाशिक, हम्पी,कांचीपुरम व रामेश्वरम की यात्रा करवाएगी। ट्रैन में ब्रेकफास्ट, लंच व डिनर सहित प्रत्येक यात्री का स्लीपर का किराया 16 हजार 65 रुपए व थर्ड ऐसी का किराया 26 हजार 775 रुपए निर्धारित हुआ है। इस किराए में गैर वातानुकूलित सड़क परिवहन, शाकाहारी भोजन, पर्यटन स्थलों का भ्रमण, यात्रा अनुरक्षक और निजी सुरक्षा व्यवस्था को पैकेज में शामिल किया गया है। हालांकि इसके अलावा श्रद्धालुओं को अपना निजी इस्तेमाल का सामान एवं दवाई आदि साथ ले जाना होगा। इस यात्रा में भारत सरकार की ओर से जारी कोविड गाइड लाइन की पालना का ध्यान रखना होगा।