केरल : कन्नूर विश्वविद्यालय के कुलपति अपराधी हैं : राज्यपाल आरिफ मोहम्मद

केरल के मुख्यमंत्री के निजी सचिव, के.के. रागेश की पत्नी प्रिया वर्गीज को मलयालम भाषा में एसोसिएट प्रोफेसर के पद पर नियुक्त करने के बाद केरल के राज्यपाल और कन्नूर विश्वविद्यालय के कुलपति के बीच टकराव तेज हो गया है।

नई दिल्ली । केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कन्नूर विश्वविद्यालय के कुलपति पर तीखा हमला करते हुए कुलपति गोपीनाथ रवींद्रन पर अपराधी होने का आरोप लगाया है।

नई दिल्ली में केरल हाउस में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए आरिफ मोहम्मद खान ने आरोप लगाया कि दो साल पहले कन्नूर में आयोजित केरल इतिहास कांग्रेस के दौरान कुलपति ने उन्हें शारीरिक रूप से हमला करने की साजिश रची थी।

ये भी पढ़ें:- Asia Cup 2022: 28 अगस्त को भारत के साथ मुकाबले से पहले पाक टीम को बड़ा झटका, तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी बाहर

केरल के मुख्यमंत्री के निजी सचिव, के.के. रागेश की पत्नी प्रिया वर्गीज को मलयालम भाषा में एसोसिएट प्रोफेसर के पद पर नियुक्त करने के बाद केरल के राज्यपाल और कन्नूर विश्वविद्यालय के कुलपति के बीच टकराव तेज हो गया है।

राज्यपाल ने पहले कहा कि नियुक्ति में योग्यता का अभाव है और प्रिया वर्गीज नौकरी के लिए अन्य उम्मीदवारों से बहुत पीछे हैं, लेकिन राजनीतिक समर्थन के कारण, वह सूची में नंबर एक पर रही। हालांकि आरिफ मोहम्मद खान ने प्रिया की नियुक्ति पर भी रोक लगा दी है, जिसके खिलाफ कन्नूर विश्वविद्यालय के कुलपति ने कहा कि वह कानूनी रूप से आगे बढ़ेंगे।

ये भी पढ़ें:- सोनम कपूर के घर आया नन्हा सा बाल गोपाल, अनिल कपूर बने नाना

हालांकि राज्यपाल ने कानूनी राय ली थी और इसके अनुसार, कन्नूर विश्वविद्यालय के कुलपति विश्वविद्यालय के कुलाधिपति के खिलाफ अदालत का रुख नहीं कर पाएंगे (केरल के राज्यपाल राज्य में विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति हैं, जिसके खिलाफ राज्य सरकार एक विधेयक लाने की योजना बना रही है)।

हालांकि, माकपा नेता और थालास्सेरी से विधान सभा के सदस्य और कन्नूर विश्वविद्यालय के पूर्व अध्यक्ष ए.एन. शमसीर ने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा कि राज्यपाल का बयान उनकी अपरिपक्वता को दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि दो साल पहले हुई केरल राज्य इतिहास कांग्रेस के दौरान राज्यपाल के खिलाफ शारीरिक हमले जैसी कोई घटना नहीं हुई थी। उन्होंने यह भी कहा कि राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान एक राजनेता की तरह काम कर रहे हैं और दिन-प्रतिदिन मीडिया के सामने उपस्थित होना चाहते हैं।

शमसीर ने कहा कि आरिफ मोहम्मद खान नई दिल्ली में कुछ बड़ी भूमिकाओं के इच्छुक थे और जब ऐसा नहीं हुआ तो वे निराश हो गए और केरल की वाम लोकतांत्रिक मोर्चा सरकार के खिलाफ निराशा को बाहर निकाला जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्यपाल को आत्मनिरीक्षण करना चाहिए कि क्या उनके कार्य उस सम्मानित कार्यालय से अपेक्षित के अनुरूप हैं, जो उनके पास है।

इस बीच, एक संबंधित विकास में, कांग्रेस नेता और संसद सदस्य, के मुरलीधरन ने कहा कि वह विश्वविद्यालयोंमें पिछले दरवाजे की नियुक्तियों के खिलाफ अपनी लड़ाई में राज्यपाल के समर्थन में हैं।

उन्होंने कहा कि पहले केरल के अध्यक्ष एम.बी. राजेश की पत्नी को संस्कृत विश्वविद्यालय में नियुक्त किया गया था और अब मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव के.के. राजेश की पत्नी की नियुक्ति पिछले दरवाजे से और योग्यता मानदंडों को नजरअंदाज करते हुए की जाने वाली है।