विश्व: उइगरों के मानवाधिकार हनन को खत्म करने के लिए चीन की वैश्विक राय में हेरफेर

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन निर्देशित और उससे संबद्ध अभिनेता शिनजियांग पर बीजिंग की पसंदीदा आख्यानों (नैरेटिव) को बढ़ाने, उइगरों के चीन के दमन की आलोचना करने वाले और बीजिंग के आलोचकों को परेशान करने के लिए एक समन्वित प्रयास का नेतृत्व करते हैं।

वाशिंगटन, 25 अगस्त (आईएएनएस)। अमेरिकी विदेश विभाग ने एक रिपोर्ट में कहा कि चीन शिनजियांग पर अपनी वैश्विक राय में हेरफेर करने और हावी होने का प्रयास कर रहा है और मुस्लिम बहुल उइगरों और अन्य जातीय और धार्मिक अल्पसंख्यक समूहों के सदस्यों के खिलाफ चल रहे नरसंहार और मानवता के खिलाफ अपराधों की रिपोर्ट करने वाले स्वतंत्र स्रोतों को बदनाम करने का प्रयास कर रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन निर्देशित और उससे संबद्ध अभिनेता शिनजियांग पर बीजिंग की पसंदीदा आख्यानों (नैरेटिव) को बढ़ाने, उइगरों के चीन के दमन की आलोचना करने वाले और बीजिंग के आलोचकों को परेशान करने के लिए एक समन्वित प्रयास का नेतृत्व करते हैं।

चीन की मैसेजिंग रणनीति बीजिंग की आधिकारिक लाइन के उलट सामग्री तक पहुंच को सीमित करने और देश की नीतियों को समर्थन मिलने की बात फैलाने की कोशिश करती है।

नकली उपयोगकर्ता प्रोफाइल की प्रामाणिकता की उपस्थिति बनाने के लिए संदेशवाहक परिष्कृत एआई-जनरेटेड छवियों का उपयोग करते हैं, विदेश विभाग की रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन डिजिटल अंतर्राष्ट्रीय दमन, ट्रोलिंग और साइबर धमकी में संलग्न होकर असंतोष को शांत करने का काम करता है।

चीन ने सर्च इंजन और सोशल मीडिया फीड पर अपने हितों के प्रतिकूल समझे जाने वाले संदेशों को खत्म करने और उइगरों के साथ अपने व्यवहार पर बीजिंग के पसंदीदा आख्यानों को बढ़ाने के लिए बातचीत में बाढ़ ला दी है।

चीन समर्थक हितधारकों ने झिंजियांग में चीनी अधिकारियों के अत्याचारों का विवरण देने वाले आख्यानों को दबाने के लिए काउंटर-नैरेटिव, षड्यंत्र के सिद्धांतों और असंबंधित समाचारों के साथ सूचना पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत किया।

सरकारी सोशल मीडिया अकाउंट, बीजिंग से संबद्ध मीडिया, निजी अकाउंट और बॉट क्लस्टर, संभवत: सभी चीनी अधिकारियों द्वारा निर्देशित कार्यो में मदद करते हैं।

पूर्व अंडर सेक्रेटरी ऑफ स्टेट कीथ क्रैच, पर्डयू में क्रैच इंस्टीट्यूट फॉर टेक डिप्लोमेसी के अध्यक्ष और चीन में मानवाधिकारों के लिए एक प्रमुख आवाज ने कहा : शिनजियांग में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) कुछ सबसे गंभीर कृत्यों का संचालन कर रही है, जिसमें द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से बड़े पैमाने पर मानवाधिकारों का हनन शामिल है।

विदेश विभाग की रिपोर्ट जारी करना साबित करता है कि अमेरिका उन उपायों को समझता है जो सीसीपी उइगर लोगों की चल रही सामूहिक निगरानी, दमन और नरसंहार को कवर करने के लिए कर रही है। यह सीसीपी को जवाबदेह ठहराने की दिशा में अमेरिका का एक और महत्वपूर्ण कदम है। उइगर आबादी का सफाया करने के लिए उनका व्यवस्थित अभियान मुक्त दुनिया को सीसीपी की भ्रामक रणनीति के लिए नहीं गिरना चाहिए।

सीसीपी को जवाबदेह ठहराने के लिए पूरी तरह से डेक दृष्टिकोण की जरूरत है। अब देशभर के छात्र अपने विश्वविद्यालयों से शिनजियांग में अपराधों के कारण चीन से जुड़े बंदोबस्ती से विनिवेश करने का आग्रह कर रहे हैं। अमेरिकी निवेशकों को इन छात्रों के नेतृत्व का पालन करना चाहिए और चीनी कंपनियों से विनिवेश करना चाहिए। नरसंहार को कायम रखने और छिपाने में शामिल हैं।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम