Sri Lanka Crisis: आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका में घर छोड़कर भागे राष्ट्रपति, पीएम रानिल विक्रमसिंघे ने दिया इस्तीफा

श्रीलंका में पिछले कई दिनों से चल रहे आर्थिक संकट से परेशान देश के लोगों ने सियासी तख्ता ही पलट दिया है। लोगों के भारी विरोध प्रदर्शन चलते श्रीलंका के पीएम रानिल विक्रमसिंघे को आज इस्तीफा देना पड़ा है। 

नई दिल्ली | श्रीलंका में पिछले कई दिनों से चल रहे आर्थिक संकट से परेशान देश के लोगों ने सियासी तख्ता ही पलट दिया है। लोगों के भारी विरोध प्रदर्शन चलते श्रीलंका के पीएम रानिल विक्रमसिंघे को आज इस्तीफा देना पड़ा है।  पीएम रानिल विक्रमसिंघे ने ट्वीट कर ये जानकारी देते हुए कहा कि, सभी नागरिकों की सुरक्षा सहित सरकार की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए आज मैं प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देता हूं।

अनुरा कुमारा दिसानायके होंगे नए राष्ट्रपति
श्रीलंका में चल रहे आर्थिक और सियासी संकट के बीच विक्रमसिंघ के पीएम पद से इस्तीफा देने के साथ ही श्रीलंका के नए राष्ट्रपति का भी चुनाव कर लिया गया है। सूत्रों के अनुसार, अनुरा कुमारा दिसानायके आज शाम पार्टी नेताओं की बैठक के दौरान देश के अगले राष्ट्रपति के रूप में चुने गए हैं।

ये भी पढ़ें:- सपा के संरक्षक मुलायम सिंह यादव की पत्नी साधना गुप्ता का निधन, सीएम योगी ने जताया दुख

घर छोड़कर भागे राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे
श्रीलंका में आर्थिक संकट से बढ़ी महंगाई से परेशान लोगों ने शनिवार को सड़कों पर उतरकर जोरदार प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति भवन को घेर लिया। जिसके बाद राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के आवास छोड़कर भागने की खबरे सामने आ रही हैं। खबरों के अनुसार, उग्र प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति भवन के अंदर घुस गए और राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया। वहीं, कोलंबो में विरोध प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प भी हुई। जिसमें कई पुलिसकर्मी और लोग जख्मी हुए हैं। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने वाटर कैनन का इस्तेमाल किया।