ट्वीटर ने रवि शंकर प्रसाद को किया ब्लॉक: कॉपी राइट एक्ट का हवाला देते हुए सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्वीटर ने देश के आईटी मंत्री रवि शंकर प्रसाद को किया ब्लॉक

ट्वीटर और सरकार के ​बीच चल रही तनानती के बीच शुक्रवार को एक बेहद ही चौंकाने वाला घटना क्रम हुआ। सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्वीटर हैंडल ने देश के सूचना एवं प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद का हैंडल शुक्रवार सुबह एक घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया। इसकी वजह ये बताई गई कि उन्होंने अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट का उल्लंघन

नई दिल्ली।
ट्वीटर और सरकार के ​बीच चल रही तनानती के बीच शुक्रवार को एक बेहद ही चौंकाने वाला घटना क्रम हुआ। सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्वीटर हैंडल ने देश के सूचना एवं प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद(IT Minister Ravi Shankar Prasad ) का हैंडल शुक्रवार सुबह एक घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया। इसकी वजह ये बताई गई कि उन्होंने अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट(America Digital Millennium Copyright Act)  का उल्लंघन किया है। हालांकि बाद में ट्वीटर ने चेतावनी देते हुए रविशंकर प्रसाद का हैंडल फिर से खोल दिया। IT मंत्री रविशंकर प्रसाद ने देशी माइक्रो ब्लॉगिंग और सोशल नेटवर्किंग साइट KOO (कू) के जरिए और फिर ट्वीटर के माध्यम से जानकारी दी। मामला सामने आने के बाद कांग्रेस सांसद शशि थरूर (Congress MP Shashi Tharoor) ने कहा कि उनके साथ भी पहले ऐसा हो चुका है। थरूर पार्लियामेंट्री स्टैंडिंग कमेटी ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के अध्यक्ष भी हैं। उन्होंने कहा कि इस कमेटी का अध्यक्ष होने के नाते मैं कह सकता हूं कि हम ट्वीटर इंडिया से रविशंकर प्रसाद और मेरा अकाउंट लॉक करने और भारत में ऑपरेशन के दौरान उनकी ओर से पालन किए जाने वाले नियमों और प्रक्रियाओं के बारे में जवाब मांगेंगे।
आप को बता दें कि नए IT नियमों को लेकर ट्वीटर और सरकार में फिलहाल टकराव चल रहा है। IT Minister पर सोशल मीडिया कंपनी की ये कार्रवाई ऐसे समय में सामने आई है जब केंद्र सरकार और ट्वीटर के बीच नए आईटी नियमों को लेकर विवाद चल रहा है। इस मामले में पिछले हफ्ते सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से जुड़ी संसदीय समिति ( parliamentary committee) के सामने  ट्वीटर के प्रतिनिधियों की पेशी हुई थी। समिति ने कंपनी के अधिकारियों से पूछा कि क्या आप देश के कानून का पालन करते हैं? इस पर कंपनी  के प्रतिनिधियों ने कहा  हम अपनी पॉलिसी को फॉलो करते हैं, जो देश के कानून के अनुसार है। इस दलील पर समिति ने आपत्ति जताते हुए कंपनी से तल्ख लहजे में कहा कि हमारे यहां देश का कानून सबसे बड़ा है, आपकी पॉलिसी नहीं।


KOO पर IT मंत्री प्रसाद ने लिखा:—
ट्वीटर पर अकाउंट ब्लॉक होने के बाद रविशंकर प्रसाद ने सोशल मैसेजिंग ऐप KOO पर लिखा कि दोस्तों! आज बहुत ही अनोखी घटना हुई। ट्वीटर ने लगभग एक घंटे तक मेरे अकाउंट तक एक्सेस रोक दी। बताया गया कि कथित तौर पर अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट का उल्लंघन हुआ है। बाद में उन्होंने मुझे अकाउंट एक्सेस करने की परमिशन दे दी।
ट्वीटर की कार्रवाई इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी रूल 2021 के नियम 4(8) का उल्लंघन है। उन्होंने मुझे अपने अकाउंट तक एक्सेस से रोकने के पहले कोई सूचना नहीं दी। यह साफ है कि ट्वीटर की मनमानी पर मेरे बयानों खासतौर पर टीवी चैनलों पर मेरे इंटरव्यूज की क्लिप्स शेयर करने से ट्वीटर तिलमिला गया है अब यह भी साफ है कि ट्वीटर इंटरमीडियरी गाइडलाइंस का पालन करने से इनकार क्यों कर रहा है, क्योंकि अगर ट्वीटर इसका पालन करता है, तो वह किसी के भी अकाउंट तक एक्सेस से मनमाने ढंग से इनकार नहीं कर पाएगा और यह उनके एजेंडे के मुताबिक नहीं है।