इकोनॉमी: एमईपीएससी के सहयोग से थिंकस्टार्टअप, सीबीएसई ने इंडिया एट द रेट ऑफ 75 : यूथ आइडियाथॉन 2022 की शुरूआत की

ThinkStartup in association with MEPSC, CBSE rolls out India@75:
नई दिल्ली, 24 अगस्त। भारत के सबसे चतुर और प्रतिभाशाली युवा दिमागों की पहचान करने के लिए, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और थिंकस्टार्टअप (टीएस) के सहयोग से, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) के तहत प्रबंधन उद्यमिता व्यावसायिक कौशल परिषद (एमईपीएससी) और बजाज आलियांज लाइफ ने बुधवार को इंडिया एट द रेट ऑफ 75 (आजादी का अमृत महोत्सव) : यूथ आइडिया 2022 की घोषणा की।

विचारों के वार्षिक उत्सव का उद्घाटन संस्करण 2021 में एमईपीएससी और थिंकस्टार्टअप के सहयोग से हुआ था। 2022 में अपनी वापसी को चिह्न्ति करते हुए, अभिनव उद्यमशीलता विचारों का यह बहुस्तरीय उत्सव न केवल भारत के कुछ प्रतिभाशाली युवा उद्यमी दिमागों को पहचानने, प्रदर्शित करने का प्रयास करेगा, बल्कि स्कूली छात्रों के बीच नवाचार और उद्यमिता की भावना पैदा करने की दिशा में भी काम करेगा।

उद्यमशीलता की सोच के चार चरणों वाले त्योहार में छात्रों, संरक्षक शिक्षकों और स्कूलों के लिए रोमांचक पुरस्कार और मान्यता के अवसर होंगे। इस साल के यूथ आइडियाथॉन में बोनस 5वें दौर की भी सुविधा होगी जो उच्च क्षमता वाले छात्र विचारों को वास्तविक जीवन के व्यावसायिक उपक्रमों में शामिल करने पर केंद्रित है। इस पहल के माध्यम से, थिंकस्टार्टअप और एमईपीएससी युवाओं का मार्गदर्शन करने, उन्हें सामाजिक समस्याओं की पहचान करने में मदद करने, उन समस्याओं का समाधान करने में सक्षम समाधान प्रस्तावित करने और सबसे महत्वपूर्ण रूप से उन प्रोटोटाइप को वित्तीय सहायता और प्रासंगिक उद्योग एक्सपोजर प्रदान करके वास्तविक समय समाधान में बदलने में मदद करने का प्रयास करते हैं।

यूथ आइडियाथॉन में पूरे भारत के साथ-साथ विदेशों में सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के कक्षा 4 से 12 वीं के छात्र मुफ्त में भाग ले सकते हैं।

एक टीम आधारित प्रतियोगिता होने के नाते, पात्र छात्र केवल 3 से 5 सदस्यों की टीमों में भाग ले सकते हैं, जिसमें प्रत्येक प्रतिभागी टीम का न्यूनतम आकार 3 हो जबकि अधिकतम आकार 5 हो।

एमईपीएससी के सीईओ कर्नल अनिल कुमार पोखरियाल ने कहा, पिछले साल जब हमने इस पहल को शुरू किया था, तो हमें इस पहल के माध्यम से होने वाले जबरदस्त प्रभाव के बारे में पता नहीं था। हमारे इस विनम्र प्रयास के माध्यम से, हम उन विचारों की पहचान करने का प्रयास करते हैं जो हमारे पास हैं।

नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार ने कहा, भारत सदियों से नवोन्मेष का उद्गम स्थल रहा है और जैसे-जैसे हम एक नए युग में प्रवेश कर रहे हैं, यह एक ऐसे पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करने का समय है जो उद्यमिता और नवाचार का समर्थन करता है। एक पहल के लिए विकास की संभावना यह इस तथ्य के कारण असीमित है कि यह नया युग युवाओं द्वारा प्रेरित नवाचारों के नेतृत्व में होगा।

अटल इनोवेशन मिशन के मिशन निदेशक डॉ. चिंतन वैष्णव ने कहा, भारत में, हमारे पास 75000 से अधिक स्टार्टअप हैं, यानी प्रत्येक 20000 लोगों में लगभग एक स्टार्टअप, जबकि विकसित देशों में संख्या हर 2000 में लगभग एक है। यह एक बहुत बड़ा विकास प्रदान करता है। भारत में स्टार्टअप इकोसिस्टम के लिए अवसर और यूथ आइडियाथॉन 2022 जैसी पहल यह सुनिश्चित करने की दिशा में अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।

थिंकस्टार्टअप की संस्थापक शिवानी सिंह कपूर ने कहा, 62000 से अधिक पंजीकरणों के साथ, इंडिया एट द रेट ऑफ 75 यूथ आइडियाथॉन ने हमें एक शानदार लॉन्च प्लेटफॉर्म प्रदान किया है। मेरा ²ढ़ विश्वास है कि इस साल के यूथ आइडियाथॉन को पिछले साल के यूथ आइडियाथॉन की तुलना में और भी बेहतर प्रतिक्रिया मिलेगी। और वैश्विक नेतृत्व के लिए भारत की तकनीकी छलांग की नींव रखेंगे।

थिंकस्टार्टअप के सह-संस्थापक और यूथ आइडियाथॉन के कार्यक्रम निदेशक संजीव शिवेश के अनुसार, युवा उम्र से उद्यमशीलता की सोच का निर्माण करना वास्तव में हमारे देश के लिए समय की आवश्यकता बन गया है। इस वर्ष यूथ आइडियाथॉन के लिए मेरा आइडिया है। जो बादल दे भारत, हम युवा उद्यमी दिमागों को उजागर करना, बढ़ावा देना और उनका मार्गदर्शन करना चाहते हैं, जो हमारे देश और उसके लोगों को एक अधिक स्थायी भविष्य की ओर ले जाने वाले परिवर्तन की लहर को शुरू करने की क्षमता रखते हैं।

भारत के प्रतिभाशाली युवा उद्यमी दिमागों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए, यूथ आइडियाथॉन 2022 के आयोजकों ने शीर्ष 25 टीमों के लिए 10,000 रुपये की पुरस्कार राशि के साथ एक प्रोटोटाइप पुरस्कार की घोषणा की है। इन शीर्ष 25 टीमों में से, शॉर्टलिस्ट की गई शीर्ष 10 टीमों को प्रत्येक को 100,000 रुपये का इन्क्यूबेशन अनुदान दिया जाएगा। महिला उद्यमियों के लिए वन-स्टॉप नॉलेज हब, शीटवर्क ने सर्वश्रेष्ठ स्टूडेंट इनोवेटर (फीमेल) के लिए 25,000 रुपये की पुरस्कार राशि की भी घोषणा की है।

सीबीएसई द्वारा मान्यता प्राप्त, इस साल के यूथ आइडियाथॉन को बजाज आलियांज, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी, एफआईटीटी, शीटवर्क, टाइड (बिजनेस इनक्यूबेटर, आईआईटी रुड़की), टीआईएफएसी, अनलॉक जैसे कॉपर्ोेट क्षेत्र और शिक्षा जगत की कुछ सबसे प्रसिद्ध संस्थाओं द्वारा समर्थित किया जा रहा है।