सिरोही मेडिकल कॉलेज: डेडलाइन 25 जनवरी 2023 तक, अब नेशनल मेडिकल काउंसलिंग की टीम करेगी जांच

सिरोही में 325 करोड़ की लागत से बन रहे मेडिकल कॉलेज में सितंबर से पढ़ाई शुरू होने की उम्मीद है। लेटर ऑफ परमिशन के पैरामीटर्स के हिसाब से काम लगभग पूरा कर लिया गया है। राज्य सरकार ने इस बारे में नेशनल मेडिकल काउंसिलिंग को जानकारी दे दी है।

सिरोही। में 325 करोड़ की लागत से बन रहे मेडिकल कॉलेज में सितंबर से पढ़ाई शुरू होने की उम्मीद है। लेटर ऑफ परमिशन के पैरामीटर्स के हिसाब से काम लगभग पूरा कर लिया गया है। राज्य सरकार ने इस बारे में नेशनल मेडिकल काउंसिलिंग को जानकारी दे दी है। यह जानकारी विधायक संयम लोढ़ा के अधिकारियों के साथ दौरे के दौरान सामने आई। अब नेशनल मेडिकल काउंसलिंग की टीम काम की जांच करेगी, जिसके बाद एमबीबीएस फर्स्ट ईयर की पढ़ाई शुरू होने की उम्मीद है। बता दें कि मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास गत पिछले साल 30 सितंबर को किया गया था और डेडलाइन 25 जनवरी 2023 की है।

विधायक संयम लोढ़ा ने अधिकारियों के साथ करीब डेढ़ घंटे पूरे परिसर में घूमकर निर्माण कार्य का अवलोकन किया। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. ललित रैगर ने बताया कि अकादमिक ब्लॉक में ग्राउंड फ्लोर और फर्स्ट फ्लोर तक काम पूरा हो गया है। सेकेंड फ्लोर में 90 फीसदी काम पूरा हो गया है और थर्ड फ्लोर में 60 फीसदी काम हुआ है। अभी छत डाली जा रही है। गर्ल्स स्टूडेंट के हॉस्टल में ग्राउंड फ्लोर का काम पूरा हो गया है और फर्स्ट फ्लोर पर काम चल रहा है। बॉयज के हॉस्टल में ग्राउंड और फर्स्ट फ्लोर का काम पूरा हो गया है। सेकेंड और थर्ड फ्लोर का काम प्रगति पर है।

विधायक लोढ़ा ने अत्याधुनिक लैक्चर थियेटर, पुस्तकालय, लैबोरेटरी का भी अवलोकन किया। इन सभी का काम पूरा हो गया है। लैबोरेटरी में सभी संसाधन उपलब्ध हैं। 90 फीसदी टीचर्स की नियुक्ति हो गई है। फर्स्ट फ्लोर पर स्किल लैब है, जिसके अंदर मॉडल, जांच के तरीके सिखाने के उपकरण शामिल है। अवलोकन के दौरान पीएमओ एके मौर्य और सीमएचओ राजेंद्र कुमार भी साथ में थे।

पीएमओ एके मौर्य ने विधायक संयम लोढ़ा को बताया कि 310 बेड के अत्याधुनिक अस्पताल और नर्सिंग कॉलेज का काम जल्द शुरू होगा। टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। विधायक ने बताया कि राज्य सरकार से मांग कर कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी ब्लॉक जल्द शुरू करेंगे। अस्पताल में 1 करोड़ की लागत से आईपीएचआई लैब बनेगी, जिसमें सभी टेस्ट एक ही छत के नीचे होंगे। रोगियों को जांच के लिए इधर-उधर नहीं जाना पडे़गा। इसकी लागत 150 करोड़ है। अस्पताल का काम 31 मार्च 2023 तक पूरा करना है। विधायक ने बताया कि नर्सिंग कॉलेज के लिए जमीन चिह्नित कर दी गई है। नर्सिंग कॉलेज 21 करोड़ की लागत से बन रहा है।