लाइफ स्टाइल: 6 करोड़ साल के ग्लोबल वार्मिंग ने की सरीसृपों के विकास में मदद: हार्वर्ड स्टडी

6 करोड़ साल के ग्लोबल वार्मिंग ने की सरीसृपों के विकास में मदद: हार्वर्ड स्टडी
न्यूयॉर्क, 20 अगस्त (आईएएनएस)। करीब छह करोड़ वर्षों के जलवायु परिवर्तन ने लगभग 25 करोड़ वर्ष पहले सरीसृपों को विकसित होने में तेजी प्रदान की थी, न कि स्तनधारियों के बड़े पैमाने पर विलुप्त होने पर, जैसा कि पहले सोचा गया था। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के नेतृत्व वाले एक नए अध्ययन (स्टडी) में यह दावा किया गया है।

25 करोड़ वर्ष पहले, पर्मियन काल के अंत के दौरान और ट्राइसिक की शुरूआत के दौरान, सरीसृपों के विकास और विविधता की दर में विस्फोट होना शुरू हो गया था, जिससे क्षमताओं, शरीर की योजनाओं और लक्षणों की एक विचित्र विविधता हुई।

इस उत्कर्ष को ग्रह के इतिहास में दो सबसे बड़ी सामूहिक विलुप्त होने की घटनाओं (लगभग 26.1 और 25.2 करोड़ वर्ष पूर्व) द्वारा मिटाए जाने से उनकी प्रतिस्पर्धा द्वारा समझाया गया है।

25 करोड़ वर्ष पहले भी सरीसृप बहुत तेजी से विकसित हुए थे और उस दौर में उनमें विविधता और शारीरिक क्षमताएं थीं, जो कि वर्तमान समय में भी कई सरीसृपों में पाई जाती हैं। उस समय उनकी विकास दर और विविधता में भी तेजी आई थी।

हार्वर्ड जीवाश्म विज्ञानी स्टेफनी पियर्स के अनुसंधान से पता चलता है कि प्रारंभिक सरीसृपों में देखा गया विकास और विविधीकरण, इन सामूहिक विलुप्त होने की घटनाओं से न केवल वर्षों पहले शुरू हुआ था, बल्कि इसके बजाय सीधे तौर पर उन्हें प्रेरित किया गया था, जो कि पहली जगह में जलवायु परिवर्तन के कारण बढ़ते वैश्विक तापमान कारण था।

पियर्स लैब में पोस्टडॉक्टरल फेलो और प्रमुख लेखक टियागो आर. सिमोस ने कहा कि जलवायु परिवर्तन ने वास्तव में सरीसृपों की अनुकूली प्रतिक्रिया को नए शरीर की योजनाओं और समूहों के विस्फोट को बनाने में मदद करने के लिए ट्रिगर किया है।

सिमोस ने कहा, हम सुझा रहे हैं कि इस मामले में दो बड़े कारकों ने काम किया था। इससे पारिस्थिकी अवसर तो खुले ही थे जिसे कई वैज्ञानिकों ने सुझाया था, लेकिन दूसरे कारक का ध्यान अब तक किसी का नहीं गया था। वास्तव में जलवायु परिवर्तन ने ही सरीसृपों में खुद को ढालने की क्षमताओं का विकास करने में मदद की थी, जिससे उनमें बहुत सी शारीरिक योजनाएं और नए समूह विकसित होते चले गए।

जर्नल साइंस एडवांस में प्रकाशित पेपर में, शोधकर्ताओं ने जलवायु परिवर्तन के कारण जीवों का एक बड़ा समूह कैसे विकसित होता है, इस पर बारीकी से विचार किया, जो आज विशेष रूप से प्रासंगिक है, क्योंकि तापमान लगातार बढ़ रहा है।

वास्तव में, आज वातावरण में जारी कार्बन-डाइऑक्साइड की दर उस समय सीमा के दौरान के मुकाबले लगभग नौ गुना है, जो 25.2 करोड़ वर्ष पहले सबसे बड़े जलवायु परिवर्तन-संचालित सामूहिक विलुप्त (पर्मियन-ट्राइसिक सामूहिक विलुप्ति) होने में परिणत हुई थी।

तुलनात्मक जूलॉजी संग्रहालय में कशेरुकी पुरापाषाण विज्ञान के क्यूरेटर स्टेफनी ई. पियर्स ने कहा, वैश्विक तापमान में प्रमुख बदलाव जैव विविधता पर नाटकीय और अलग-अलग प्रभाव डाल सकते हैं।

अध्ययन में करीब आठ साल का डेटा संग्रह शामिल था, क्योंकि सिमीज ने 1,000 से अधिक सरीसृप जीवाश्मों के स्कैन और स्नैपशॉट लेने के लिए 20 से अधिक देशों और 50 से अधिक विभिन्न संग्रहालयों की यात्रा की।

डेटासेट से पता चला है कि वैश्विक तापमान में वृद्धि, जो लगभग 27 करोड़ वर्ष पहले शुरू हुई थी और कम से कम 24 करोड़ वर्ष पहले तक चली थी, इसके बाद अधिकांश सरीसृप वंशों में शरीर में तेजी से परिवर्तन हुए।

उदाहरण के लिए, कुछ बड़े ठंडे खून वाले जानवर छोटे हो गए ताकि वे आसानी से ठंडा हो सकें, अन्य उसी प्रभाव के लिए पानी में जीवन के लिए विकसित हुए।

शोधकर्ताओं ने कहा कि छोटे सरीसृप, जिन्होंने पहले छिपकलियों और तुतारों को जन्म दिया, अपने बड़े सरीसृप पारिवारिक सदस्यों की तुलना में एक अलग रास्ते पर चले गए।

बढ़ते तापमान के जवाब में उनकी विकास दर धीमी हो गई और स्थिर हो गई।

ऐसा इसलिए था, क्योंकि छोटे शरीर वाले सरीसृप पहले से ही बढ़ती गर्मी के लिए बेहतर रूप से अनुकूलित थे, क्योंकि वे बड़े सरीसृपों की तुलना में अपने शरीर से गर्मी को आसानी से छोड़ सकते हैं, जब तापमान पृथ्वी के चारों ओर बहुत जल्दी गर्म हो जाता है।

--आईएएनएस

एकेके/एएनएम

Must Read: Chief Minister Ashok Gehlot ने माउण्ट आबू शरद महोत्सव का किया उद्घाटन, माउंट में बताया योजनाबद्ध विकास

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :