बारिश से बेहाल हुआ मध्य प्रदेश : मप्र के कई हिस्सों में बारिश ने किया बुरा हाल, राजधानी में चली नाव

राजधानी में रविवार की रात से शुरू हुई बारिश सोमवार की देर रात तक जारी है, साथ ही तेज हवाओं के चलने से बिजली आपूर्ति 15 से 20 घंटे तक पूरी तरह बाधित रही। इसके अलावा सागर, नरसिंहपुर, जबलपुर, गुना, नर्मदपुरम, रायसेन, विदिशा आदि में बारिश ने बुरा हाल कर दिया है। जिंदगी पूरी तरह थम गई है

मप्र के कई हिस्सों में बारिश ने किया बुरा हाल, राजधानी में चली नाव

भोपाल | मध्य प्रदेश में बीते दो दिनों से हो रही बारिश ने हालात बिगाड़ दिए हैं। नदी, नाले उफान पर हैं तो आवासीय बस्तियों में कई-कई फुट तक पानी भर गया है, राजधानी की एक कॉलोनी में नाव चलाकर घरों में फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकालना पड़ा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रषासन को सजग व सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं।

राज्य के बड़े हिस्सों में बीते दो दिनों में कहीं रुक-रुक कर तो कहीं मूसलाधार बारिश हो रही है। इसके चलते नर्मदा, चंबल, बेतवा और शिप्रा समेत तमाम छोटी बड़ी नदियां उफान पर हैं। नर्मदापुरम में सुखतवा नदी के पुल पर पानी आ जाने से भोपाल-नागपुर मार्ग पर आवागमन बाधित हैं। राजधानी की कई बस्तियां जलमग्न हैं और पानी भर जाने पर नाव तक का सहारा लेना पड़ा है। जिला प्रशासन ने यहां के हालात को देखते हुए मंगलवार को भी स्कूलों मंे छुट्टी का ऐलान किया है।

राजधानी में रविवार की रात से शुरू हुई बारिश सोमवार की देर रात तक जारी है, साथ ही तेज हवाओं के चलने से बिजली आपूर्ति 15 से 20 घंटे तक पूरी तरह बाधित रही। इसके अलावा सागर, नरसिंहपुर, जबलपुर, गुना, नर्मदपुरम, रायसेन, विदिशा आदि में बारिश ने बुरा हाल कर दिया है। जिंदगी पूरी तरह थम गई है। कई स्थानों पर लोगों के फंसे होने की सभी सूचनाएं आ रही हैं, इसके चलते एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की मदद ली जा रही है। इसके अलावा एयर फोर्स के हेलीकाप्टर की भी तैनात किया गया है।

राहुल गांधी के इनकार के बाद कई नाम सामने: कौन बनेगा कांग्रेस का अध्यक्ष, कई नामों पर विचार

राज्य में बारिष से बने हालातों पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमल नाथ ने कहा, मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में अनवरत भारी वर्षा हो रही है। नदी-नाले उफान पर हैं। कई निचले इलाकों में जलभराव की खबरें आ रही है। कई मार्ग बंद हो चुके हैं, कई सड़कों पर पेड़ गिरने से आवागमन बाधित हो गया है, कई इलाकों का आपसी संपर्क टूट चुका है। कई हिस्सों में घंटों से बिजली गायब है।

राजनीतिक गलियारों में हलचल: 200 वाहनों के काफिले के साथ सचिन पायलट मिलने पहुंचे मृतक दलित छात्र के परिवार से, माना जा रहा शक्ति परीक्षण!

बिजली गुल होने पर कमल नाथ ने कहा, बड़ी ही शर्मनाक स्थिति है कि मध्यप्रदेश की राजधानी के अधिकांश हिस्सों में रात भर से ही बिजली गायब है, भोपाल घंटों से अंधेरे में डूबा हुआ है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पेयजल और बिजली आपूर्ति में आंशिक व्यवधान उत्पन्न होने के समाचार मिल रहे हैं। संबंधित एजेंसियाँ इन सेवाओं को जारी रखने में सक्रिय हैं। आमजन भी अतिवर्षा की स्थिति में प्रशासन के प्रयासों में शामिल हों। सामान्य स्थिति होने तक प्रत्येक स्तर पर सजग और सतर्क रहना आवश्यक है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कुछ स्थानों पर पुराने और कमजोर पेड़ों के गिरने, नदी के बहाव चौड़ा होने के समाचार भी प्राप्त हो रहे हैं। जलभराव की स्थिति बनने पर सुरक्षा के आवश्यक प्रबंध के लिये पहले से ही निर्देश जारी हुए हैं। वर्तमान स्थिति को देखते हुए आमजन नदी, तालाब या डेम जैसे स्थानों पर जाने से बचें। यह प्रशासन को सहयोग देने के साथ ही स्वयं के सुरक्षित जीवन के लिए भी आवश्यक है।

Must Read: मप्र में 25 गांव बाढ़ से प्रभावित, सरकार और भाजपा संगठन मैदान में

पढें मध्य प्रदेश खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :